महिला समूहों के उत्पाद की मार्केटिंग में मदद,महिलाओं को प्लेटफार्म देने प्रशासन की पहल

महिला समूहों के उत्पाद की मार्केटिंग में मदद,महिलाओं को प्लेटफार्म देने प्रशासन की पहल


रायपुर, 04 नवम्बर 2020 : छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पाद की मार्केटिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है, ताकि महिलाओं द्वारा तैयार की गई सामग्री का क्रय-विक्रय सहजता से हो सके और समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन सके।

महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पाद के प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए राज्य के कई जिलों में जिला प्रशासन के सहयोग से विपणन केन्द्र भी स्थापित किए गए हैं। दुर्ग जिला पंचायत द्वारा बिहान की महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री की बिक्री के लिए इस बार दीपावली के मौके पर जिला पंचायत परिसर में बिहान बाजार सजाया गया है।

स्व सहायता समूह की महिला

जिला प्रशासन द्वारा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पाद के विक्रय के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए यह पहल की गई है। बिहान बाजार में दीपावली त्यौहार से जुड़ी सारी चीजें जैसे गोधन से निर्मित दीया, बाती, धूप, पूजा सामग्री के साथ ही सजावटी सामान, पेंटिंग, आभूषण भी उपलब्ध होंगे।

स्व सहायता समूह की महिलाओं ने ये उत्पाद बड़ी हुनरमंदी से तैयार किए हैं। बिहान बाजार दोपहर 12 बजे से 8 बजे तक खुला रहेगा। बिहान बाजार में हिस्सा लेने के लिए करीब 40 महिला स्व सहायता समूहों ने पंजीयन करवाया है। जिला प्रशासन द्वारा यहाँ स्टाल बनाये गए हैं जहाँ ये महिलाएं सामग्री विक्रय करेंगी।

दीवाली त्यौहार पर गृह लक्ष्मी के श्रृंगार के लिए सुंदर आभूषण जैसे चूड़ियां, झुमके, हार आदि बिहान बाजार में विक्रय के लिए उपलब्ध है। बिहान बाजार में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पकवानों का आनंद भी उठाया जा सकेगा। फरा, चीला, अनरसा, लड्डू, ठेठरी खुरमी सहित अचार, पापड़ ,बड़ी, मुरकु इत्यादि भी उपलब्ध होगा। यहां घरेलू उपयोग में आने वाले, साबुन, डिटर्जेंट, डिश वॉशर, फिनायल, टॉयलेट क्लीनर, सेनेटाइजर भी बिहान बाजार में उपलब्ध होगा। जिसे महिला स्व-सहायता समूहों ने बनाया है।

बिहान बाजार में थर्मल चेकिंग के साथ-साथ सेनेटाइजर भी उपलब्ध होगा ताकि आपकी खरीदारी सुरक्षित रहे। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग पर निगरानी के लिए वॉलिंटियर्स भी मौजूद रहेंगे। जिला प्रशासन की ओर से विशेष अपील की गई है कि बिहान बाजार में आने के लिए सभी अनिवार्य रूप से मास्क पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES