महिलाओं ने बनाया ऐसा मास्क जो बढ़ाएगा इम्युनिटी और कोरोना से करेगा रक्षा

महिलाओं ने बनाया ऐसा मास्क जो बढ़ाएगा इम्युनिटी और कोरोना से करेगा रक्षा



रायपुर. राजधानी की महिला समूह ने देश का पहला आयुष मास्क (Ayush Mask) निर्माण करना शुरू कर दिया है। जिला पंचायत सीईओ डॉ गौरव सिंह के नेतृत्व में आयुर्वेदिक गुणवत्ता युक्त मार्ग बनाया जा रहा है। राजधानी समेत प्रदेश भर में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आयुष मास्क के माध्यम से कोरोना से जंग की तैयारी की जा रही है। यह अनोखा प्रयोग किया है सेरीखेड़ी स्थिति कल्पतरू मल्टी यूटिलिटी सेंटर में उजाला ग्राम संगठन की महिलाओं ने।

महिलाओं ने पहले से ही बड़ी मात्रा में कपड़े के मास्क का निर्माण किया था। अब मास्क के कपड़े को नीम, तुलसी समेत कई दुर्लभ औषधियों के पानी में डुबा कर सुखाया जा रहा है। इसके बाद इस कपड़े का मास्क बनाया जा रहा है। यह मास्क कोरोना वायरस (Ayush Mask Protect Against Coronavirus) से लड़ेगा भी और इससे निकलने वाले आयुर्वेदिक तत्व श्वास नली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करके रोग रोधक क्षमता (Ayush Mask Increase Immunity) को बढ़ाएंगे।

मिला बड़ी मात्रा में आर्डर
महिला समूह के द्वारा बनाए जा रहे आयुष मास्क के लिए बड़ी मात्रा में ऑर्डर भी मिल गया है। जिसके लिए महिलाएं दिन-रात काम कर रही हैं। इसके लिए महिलाओं की चार टीम बनाई गई है। एक आयुष घोल तैयार कर रही है। दूसरी टीम कपड़ों को डुबोकर सुखाने का काम करती है। तीसरी टीम इससे मास्क बनाने का काम कर रही है।

मिलेगा आयुष लिक्विड
मास्क के अलावा महिलाएं आयुष लिक्विड का भी निर्माण कर रही हैं। उपयोग के बाद मास्क को धोकर फिर घोल में डुबा कर उतना ही गुणकारी बनाया जा सकेगा। इससे कोरोनावायरस से पूरी तरह से बचाव संभव है। महिला संगठन के इस प्रयास से संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी। इसलिए आम लोग इसे पसंद कर रहे हैं।

यह पहला प्रयोग
देशभर में पहला ऐसा प्रयोग रायपुर की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। इस मास की कीमत भी सामान्य मास्क की तरह ही होगी। जिससे आम और खास सभी तरह के लोग उपयोग कर पाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि अपने आप में देश भर के लिए एक मॉडल साबित होगा।

रायपुर जिला पंचायत के सीईओ डॉ गौरव सिंह ने बताया, आयुष मास्क बनाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया गया है। निर्माण शुरू भी हो गया है। जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES