मरीजों के इलाज के लिये अस्पताल आपस में रखें बेहतर तालमेल : कलेक्टर भीम सिंह


हिमालय मुखर्जी ब्यूरो चीफ रायगढ़

  • बेहतर टार्गेटिंग के साथ कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश

रायगढ़, 5 नवम्बर 2020: स्वयं से इलाज के लिये पहुंचने वाले मरीज को अस्पतालों में भटकना ना पड़े इसके लिये अस्पताल आपस में बेहतर तालमेल रखेंं। अस्पताल में जगह उपलब्ध नहीं है तो संबंधित मरीज को अन्य अस्पताल से समन्वय करवाकर, रिक्त बेड वाले अस्पताल में भेजे। अन्यथा कोविड कंट्रोल रूम में काल कर बेड की स्थिति स्पष्ट कर सकते है। इसके लिये सभी कोविड अस्पतालों का नंबर इकट्ठा कर रिसेप्शन में रखें। उक्त बातें कलेक्टर भीम सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान कही।
कोरोना से हो रही मृत्यु में कमी लाना है लक्ष्य

मरीजों के इलाज के लिये अस्पताल आपस में रखें बेहतर तालमेल : कलेक्टर भीम सिंह

बैठक के दौरान पिछले एक सप्ताह में कोविड से हुई मौतों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान प्रमुख रूप से यह बात सामने आयी कि अधिकांश मृत्यु कोमार्बिडिटी से ग्रस्त हाई रिस्क लोग अथवा देर से उपचार के लिये पहुंचने वाले लोगों की हुई है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि हम सबका समन्वित प्रयास हो कि जिले में कोविड मृत्यु दर में तेजी से कमी लायी जाये। इसके लिये आगामी ठंड के मद्देनजर हाईरिस्क वाले लोगों की लगातार टेस्टिंग करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। उन्होंने रैपिड एंटीजन टेस्ट से निगेटिव आने वाले लक्षण युक्त लोगों का अनिवार्यता आरटीपीसीआर टेस्ट करने के निर्देश दिये।

बेहतर टार्गेटिंग के साथ बढ़ाये टेस्टिंग

कलेक्टर सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि रोज के कोरोना केसेस का आंकलन कर जिले के किन क्षेत्रों से ज्यादा मरीज निकल रहे है इसकी विस्तृृत रिपोर्ट तैयार करें तथा उसके अनुसार टार्गेटिंग करते हुये टेस्टिंग को बढ़ाये। जिससे वहां मरीजों की जल्द स्क्रीनिंग व सर्विलांस का काम किया जा सके। निजी अस्पतालों में भी ट्रूनाट मशीन उपलब्ध है उसमें भी इलाज के लिये पहुंचने वाले कोरोना के जैसे लक्षण युक्त मरीजों की त्वरित टेस्टिंग कर इलाज उपलब्ध कराये।

केस हिस्ट्री में हो एकरूपता

शिफ्टिंग के दौरान मरीज की केस हिस्ट्री के लिये आवश्यक जानकारी एक जैसे प्रपत्र में लिये जाये। इसके लिये सभी अस्पताल एक निर्धारित प्रपत्र तैयार कर उसमें पूरी विस्तार से जानकारी संकलित करें। होम आईसोलेटेड पेशेन्ट भी अपनी डेली डायरी बनाये यह सुनिश्चित हो। होम आईसोलेटेड मरीजों का उनको अलाटेड डॉक्टर्स द्वारा नियमित फॉलोअप किया जाये।

24 बेड का आईसीयू वार्ड कल से शुरू

कलेक्टर सिंह ने बताया कि 200 बेड कोविड केयर सेंटर में आज से 24 बिस्तरों का आईसीयू वार्ड भी शुरू हो जायेगा। जिसमें ऑक्सीजन के साथ-साथ वेंटीलेटर की सुविधा भी मौजूद होगी। इसके लये उन्होंने पर्याप्त संख्या में मैनपावर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, सहायक कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सहित निजी अस्पताल के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES