Hamar Chhattisgarh

मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा बासिनझोरी में कबीर कुटी और गौठान का लोकार्पण

रायपुर, 10 फरवरी 2021 : प्रदेश के वन एवं परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर 9 फरवरी को कबीरधाम जिले के प्रवास के दौरान वनांचल के ग्राम बासिनझोरी के मंडई मेला कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने वहां नवनिर्मित कबीर कुटी सामुदायिक भवन और गौठान का लोकार्पण किया।

मंत्री अकबर ने ग्रामीणों के मांग पर ग्राम बासिनझोरी और ग्राम लखनपुर में तालाब में रिटर्निंग वॉल बनाने की घोषणा की। उन्होने मंडई मेला आयोजन समिति के सभी सदस्यों से भेंट मुलाकात कर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कबीरधाम जिले के इस सुदूर वनांचल क्षेत्रों के ग्रामीणजनों, किसानों और सभी नागरिकों से मेरा पुराना नाता जुड़ा हुआ है। आज यहां आकर पुरानी यादें ताजा हो गई है। इस अवसर पर ग्रामवासियों द्वारा मंत्री अकबर का परंपरागत तौर-तरीके से स्वागत किया गया।

मंत्री अकबर ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भूपेश सरकार ने जनता से जनार्दन से किए अपने 36 वायदों में से 24 बडे़-बड़े वायदे पूरी कर चुकी है, जिनमें कर्जा माफी, राशन कार्ड, किसानों के उपज को वाजिब मूल्य दिलाना, तेन्दूपत्ता के समर्थन मूल्य में बढोत्तरी, सिंचाई कर की माफी आदि शामिल है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अन्नदाता किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने और फसल उत्पादकता में वृद्धि के उद्देश्य से प्रदेश में राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की गई है, जिसके तहत किसानों को 5750 करोड़ रूपए की आदान सहायता दी जा रही है। अब तक राज्य के लगभग 19 लाख किसानों को तीन किश्तों में 4500 करोड़ रूपए की आदान राशि दी जा चुकी है। मार्च माह के अंत तक किसानों के खाते में चौथी किश्त की राशि भी जारी कर दी जाएगी।

मंत्री अकबर ने आगे कहा कि राज्य के सभी पात्र परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का राशन कार्ड अभी नहीं बना है, वह अब भी आवेदन जमा कर राशन कार्ड बनवा सकते है। मंत्री अकबर ने कहा कि प्रदेश की जनता से किए वायदे पर हमारी सरकार ने पहले ही दिन से अमल शुरू किया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के लगभग 9 हजार करोड़ रूपए अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया।

मंत्री मोहम्मद अकबर ग्राम बासिनझोरी के मंडई कार्यक्रम के बाद ग्राम सिल्हाटी पहुंचे और उन्होंने वहां 6 करोड़ 26 लाख 24 हजार रूपए की लागत से सिल्हाटी से भैसबोड़ सड़क उन्नयन कार्य का विधिवत भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर अयोजित कार्यक्रमों में नीलकंठ चंद्रवंशी,कन्हैया अग्रवाल,लालजी चंद्रवंशी, अध्यक्ष जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा लीला धनुक वर्मा,

उपाध्यक्ष मंजू शरद बंगाली,रामचरण पटेल,कलीम खान, तुकाराम चंद्रवंशी, होरी साहू, राजेश साहू, अशोक चोपड़ा,अब्दुल मजीद खान, महेंद्र कुम्भकार, जमील खान, अशोक सिंह,प्रमोद लुनिया,गंगोत्री योगी,विकास केशरी,लेखा राजपूत,भरत सिंह वर्मा,नेतराम जंघेल, खेलुराम साहू,सौखी लाल साहू, सरपंच ग्राम पंचायत बासिनझोरी शिवकुमार पटेल, उपसरपंच त्रिलोचन साहू, भगवान सिंह पटेल, सहित जनप्रतिनिधि, ग्रामवासी उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES