खेल / टेक्नोलॉजी

भारत में 5G का पहला सफल परीक्षण, संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया पहला कॉल

संचार मंत्री ने कू पर पोस्ट किया कि आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है.

नई दिल्ली : संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को आईआईटी मद्रास में भारत के पहले 5G ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। मंत्री ने खुद यह जानकारी दी है।

वैष्णव ने ट्विटर पर कहा, “आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है।

वैष्णव ने कहा, “यह माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की प्राप्ति है। उनकी दृष्टि भारत में विकसित, भारत में निर्मित और दुनिया के लिए बनाई गई हमारी अपनी 4G, 5G प्रौद्योगिकी स्टैक है। हमें इस संपूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक के साथ दुनिया को जीतना है।”

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी मद्रास में देश के पहले 5G परीक्षण का उद्घाटन किया था ताकि स्टार्टअप और उद्योग के खिलाड़ी स्थानीय रूप से अपने उत्पादों का परीक्षण और सत्यापन कर सकें और विदेशी सुविधाओं पर निर्भरता कम कर सकें।

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को मंजूरी मिलने का इंतजार

बता दें कि अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जाने की संभावना है। ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने कहा कि डिजिटल तकनीक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सेवा वितरण को बदल रही है। इस संदर्भ में उन्होंने नीतियों और विनियमों को तैयार करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक सक्षम और सहयोगात्मक दृष्टिकोण का आह्वान किया।

बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT मद्रास में देश के पहले 5G परीक्षण का उद्घाटन किया था. हाल ही में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के रजत जयंती समारोह में पीएम मोदी ने कहा था कि अगले डेढ़ दशकों में 5जी से देश की अर्थव्यवस्था में 450 अरब डॉलर का योगदान होने वाला है और इससे देश की प्रगति और रोजगार निर्माण के अवसर को गति मिलेगी.



Post Views:
12

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button