भारत के विदेश सचिव और ब्रिटेन की गृह मंत्री के बीच लंदन में हुई बैठक

भारत के विदेश सचिव और ब्रिटेन की गृह मंत्री के बीच लंदन में हुई बैठक


नई दिल्ली: किंगफिशर एयरलाइन के पूर्व प्रमुख विजय माल्या को जल्द से जल्द भारत प्रत्यर्पित किए जाने के मुद्दे को लेकर भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल के बीच लंदन में बैठक हुई.

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल के बीच लंदन में हुई बैठक के दैरान किंगफिशर एयरलाइन के पूर्व प्रमुख विजय माल्या को जल्द से जल्द भारत प्रत्यर्पित किए जाने पर चर्चा हुई. ब्रिटेन से माल्या को भारत लाने संबंधी सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं.

यूरोप के तीन देशों की अंतिम दौर की यात्रा में श्रृंगला ब्रिटेन के कई मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने पटेल और दक्षिणी एशिया के लिए ब्रिटेन के कार्यालय मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद से मंगलवार को कई अन्य मुद्दों के साथ ही भगोड़े माल्या को भारत लाकर न्याय के कठघरे में खड़ा करने के संबंध में भी चर्चा की. उन्होंने इस दौरान नीरव मोदी को भी प्रत्यर्पित किए जाने का मुद्दा इन दोनों के समक्ष उठाया.

वहीं, इससे पहले उन्होंने आतंकवाद पर चर्चा करते हुए कहा था, “फ्रांस में हाल ही में हुई दो आतंकवादी घटनाएं भयानक है, जैसा कि कई बार हुए ऐसे हमले की साजिश का मूल हमारे पड़ोसी पाकिस्तान में था.”

उन्होंने कहा, “पिछले तीन दशकों से, हमने अनुभव किया है कि बेलगाम कट्टरपंथी किस तरह से कहर बरपा सकते हैं और यह कैसे हिंसक ताकतों को भड़का सकता है. सभ्य दुनिया को इस पर एक साथ काम करने और दृढ़ता के साथ इससे निपटने की जरूरत है. यह हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक मूल्य प्रणालियों के लिए खतरा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES