[prisna-google-website-translator]
Hamar Chhattisgarh

बिलासपुर में करीब साढ़े 600 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात देंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर/ बिलासपुर:सीएम भूपेश बघेल आज बिलासपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री जिले को 600 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात देंगे। सीएम भूपेश बघेल नवनिर्मित सेंट्रल लाइब्रेरी, स्मार्ट सड़क, न्यू सर्किट हाउस का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सर्वप्रथम नूतन चौक में नगर निगम बिलासपुर द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट अंतर्गत 6 करोड़ की लागत से तैयार किये गये तीन मंजिला सेंट्रल लायब्रेरी का लोकार्पण करेंगे। यह राज्य की प्रथम डिजिटल लायब्रेरी है। इसके स्टिल्ट फ्लोर में 998 वर्गमीटर में चार पहिया वाहनों की पार्किंग एवं दो पहिया वाहनों के लिये भवन के दोनों ओर 365 वर्गमीटर पर पार्किंग क्षेत्र बनाये गये हैं।

भूतल पर एक्जीबिशन हॉल एवं कान्फ्रेंस हॉल की सुविधा होगी। इसमें इन्क्यूबेशन सेंटर है। जहां युवाओं को अपने स्टार्ट अप को एक आयाम देने में मदद मिलेगी। सेंट्रल लायब्रेरी के चारों ओर आकर्षक लैण्डस्केपिंग एवं लाईटिंग की गयी है।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लाल बहादुर शास्त्री स्कूल मैदान में आयोजित आम सभा में 99.84 करोड़ की लागत से 142 कार्यों का लोकार्पण, 414.79 करोड़ रूपये की लागत से 225 कार्यों का भूमिपूजन इस प्रकार कुल 514.63 करोड़ की लागत से 367 कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगे।

भूमिपूजन में लोक निर्माण विभाग के 178.38 करोड़ रूपये की लागत से 38 कार्य, पीएमजीएसवाय के 49.06 करोड़ रूपये की लागत से 7 कार्य, जल संसाधन विभाग के 174.38 करोड़ रूपये की लागत के 7 कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के 5.56 करोड़ रूपये की लागत के 50 कार्य शामिल है।

इसी प्रकार लोकार्पण कार्यों में लोक निर्माण विभाग के 9.39 लाख की लागत के 4 कार्य, पीएचई के 2.02 करोड़ की लागत से 4 कार्य, एमएमजीएसवाय के 1.23 करोड़ की लागत से एक कार्य, जल संसाधन विभाग का 6.12 करोड़ की लागत से एक कार्य, लोक निर्माण विभाग सेतु के 51.41 करोड़ की लागत से 2 कार्य, नगर निगम बिलासपुर के 7.15 करोड़ की लागत से 5 कार्य, स्मार्ट सिटी बिलासपुर के 15.55 करोड़ की लागत से 6 कार्य शामिल है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 3 जनवरी को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल तारबाहर का निरीक्षण करेंगे। गरीब बच्चों को निजी स्कूलों की भांति सर्वसुविधायुक्त अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षा देने के उद्देष्य से तारबाहर उच्चतर माध्यमिक शाला का उन्नयन इंगलिश मीडियम स्कूल में किया गया है।

इस स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की कक्षाएं संचालित हो रही है। जिनमें 560 विद्यार्थियों को प्रवेष दिया गया है। यहां माड्यूलर फर्नीचर, आधुनिक प्रयोगषाला, उत्कृष्ट ग्रंथालय, खेल संसाधन की पूरी सुविधा बच्चांे को दी जा रही है। साथ ही उत्कृष्ट स्मार्ट क्लासेस से बच्चों को शिक्षा मिलेगी।

नवीन विश्राम भवन का लोकार्पण- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पुराने सर्किट हाउस के समीप 6 करोड़ 59 लाख की लागत से बनाये गये नवीन विश्राम भवन का लोकार्पण भी करेंगे। इस भवन का प्लिंथ एरिया 2050 वर्गमीटर है। भवन में 7 उच्च विश्राम कक्ष के साथ 18 अन्य कक्ष इस प्रकार कुल 25 कक्षांे का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त 150 व्यक्तियों की बैठक क्षमता वाला एक सभाकक्ष भी तैयार किया गया है।

स्मार्ट सड़क का लोकार्पण- स्मार्ट सिटी योजना के तहत मिट्टी तेल गली सड़क का उन्नयन करते हुए लगभग 8 करोड़ में शहर की पहली स्मार्ट सड़क बनायी गयी है। जिसका नामकरण बिलासपुर के गौरव पद्मश्री स्व.पंडित श्याम लाल चतुर्वेदी के नाम पर किया गया है।

राजेन्द्र नगर चौक में पद्मश्री स्व.पंडित श्याम लाल चतुर्वेदी की मूर्ति का अनावरण- स्मार्ट सड़क के समीप ही राजेन्द्र नगर चौक में पद्मश्री स्व.पंडित श्याम लाल चतुर्वेदी की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के करकमलों से किया जाएगा।

अरपा नदी में शिवघाट एवं पचरीघाट में बैराज निर्माण का भूमिपूजन- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अरपा नदी को पुनर्जीवन प्रदान करने के लिये अरपा नदी में वर्ष भर पानी बना रहे, साथ ही शहर के जलस्तर में वृद्धि हो सके। इसके लिये 49.13 करोड़ की लागत से शिवघाट में एवं 48.98 करोड़ रूपये की लागत से पचरीघाट में निर्मित किये जाने वाले बैराजों का शिलान्यास किया जाएगा।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker