पहले दिन से नामांकन भरने मची होड़, पंच-सरपंचों सहित जनपद सदस्य के उम्मीदवारों ने खरीदे फार्म

पहले दिन से नामांकन भरने मची होड़, पंच-सरपंचों सहित जनपद सदस्य के उम्मीदवारों ने खरीदे फार्म



राजनांदगांव / खैरागढ़. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नामंाकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। नामांकन प्रक्रिया के पहले सभी पंचायत क्षेत्रों के साथ जनपद क्षेत्रों के मतदाता सूची सहित चुनाव प्रक्रिया का प्रकाशन किया गया। जनपद पंचायत के 25 सदस्यों के नामांकन के लिए तहसील कार्यालय और सरपंच सहित पंचों के निर्वाचन के लिए ब्लाक के 18 सेक्टरों में पंचायत भवन में नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हुई। पहले दिन से ही चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों मे प्रत्याशी बनने उत्साह का माहौल दिखा। सुबह साढ़े दस बजे से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में सरपंच, पंच सहित जनपद सदस्य प्रतिनिधि के लिए नामांकन पत्र लेने होड़ मची रही। जनपद सदस्य के लिए तहसील स्थित निर्वाचन केन्द्र से पहले दिन चार लोगों ने नामांकन पत्र खरीदा। पहले दिन 1497 पंच पदों में 114 पदों के लिए अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन जमा कराया। तो सरपंच के 114 पदों के लिए पहले दिन कुल 4 नामांकन भी जमा किए गए। सरपंच और पंच पदों के लिए नामांकन नि:शुल्क उपलब्ध है। पहले दिन सौ से अधिक नामांकन फार्म प्रत्याशियों ने लिए।

आनलाइन भी जमा होंगे फार्म
नगरीय निकाय चुनाव की तरह पंचायत चुनाव में भी नामांकन प्रक्रिया आनलाइन की जा सकेगी। सरपंच सहित जनपद सदस्य पद के लिए ही नामांकन आनलाइन जमा किए जा सकेंगे। चुनाव आयोग द्वारा इसके लिए अधिकृत तौर निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी वेबसाइड सहित निर्वाचन केन्द्रों में उपलब्ध कराई गई है। सरपंच और जनपद सदस्य प्रत्याशी बनने के इच्छुक उम्मीदवार सारे दस्तावेजों के आधार पर अपना नामांकन आनलाइन भी दर्ज करा सकेंगे। आयोग के निर्देशानुसार इसके लिए सरल प्रक्रिया करनी होगी साथ ही आखिरी में पावती भी मिलेगी ताकि उम्मीदवार को यह मालूम रहे कि उनका नामांकन जमा हो चुका है।

भाजपा की बैठक टली
भाजपा प्रत्याशियों को लेकर भी सोमवार को खैरागढ़ भाजपा की आयोजित बैठक भाजपा नेता किशोर सिंह के असामायिक निधन के चलते स्थगित कर दी गई। भाजपा भी पंचायत चुनाव को गंभीरता से ले रही है। जनपद सहित तीनों जिला पंचायत क्षेत्रों में जीत का परचम लहराने भाजपा की ओर से बड़ी तैयारी है। जिला पंचायत में कद्दावर नेताओं की दावेदारी से इस चुनाव के हाईप्रोफाइल होने की उम्मीद की जा रही है। बताया गया कि बैठक एक दो दिन में आयोजित कर जिला पंचायत सहित जनपद सदस्य के लिए नामों की अधिकृत घोषणा भी की जाएगी। बैठक में खैरागढ़ शहर ग्रामीण सहित पाड़ादाह मंडल के पदाधिकारियों के साथ जिला स्तर के पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

ईटार सेक्टर में पंच ने जमा कराया नामांकन
पंचायतों के सरपंच सहित पंच पद के लिए नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन ईटार सेक्टर में सरपंच पदों के लिए चार आवेदन बिके। तो तत्परता दिखाते ईटार ग्राम पंचायत के वार्ड 8 के पंच पद के लिए साधु राम सलामे ने अपना नामांकन पत्र भी जमा कर दिया। ईटार सेक्टर में ईटार, बैगाटोला, चंगुर्दा, लक्षणा, बरगांव नवागांव, गातापार जंगल पंचायत के आवेदन जमा होने है। सिंगारघाट सेक्टर में भी पहले दिन सरपंच पद के 10 और पंच पदों के लिए 11 नामांकन पत्र बिके। हालांकि यहां कोई नामांकन जमा नही हुआ।

कांग्रेस में मंथन शुरू, पर्यवेक्षकों ने लिया फीडबैक
पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सहित जनपद पंचायत सदस्यों के लिए कांग्रेस भाजपा में भी मंथन का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को कांग्रेस की संयुक्त बैठक शहर में हुई जहां जिला पंचायत क्षेत्र चार पांच और छह के प्रत्याशियों सहित जिले के नेताओं पर्यवेक्षक सहित प्रभारियों ने पंचायत चुनाव में जीत दर्ज करने, बेहतर प्रत्याशी का नाम देने सहित अन्य कवायद पूरी की। बैठक में तीनों क्षेत्रों से दावेदारों के तीन से चार नाम सामने आए। इस पर पर्यवेक्षकों ने राय जानने की कोशिश की। सबसे हाईप्रोफाइल मानी जा रही क्षेत्र चार से सुनील पांडे, गिरधारी वर्मा, अन्नू उत्तम जंघेल, प्रमोद साहू के नाम दावेदारों में सामने आए तो क्षेत्र क्रं पांच से आकाशदीप सिंह, नीलांबर वर्मा, मिहिर झा के नाम प्रमुख रूप से सामने आए है। जिपं के क्षेत्र छह से मुढ़ीपार ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कोमल साहू के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा और युवा चेहरा दयालू वर्मा की दावेदारी है। बैठक में नामों पर मंथन सहित जीत को लेकर नेताओं ने कमर भी कसी। बैठक में मनीष निर्मल, शमीम तिगाला, सहित रजभान लोधी, कोमल साहू, भीखमचंद छाजेड़, कमलाकांत पांडे सहित दावेदार और कांग्रेसी उपस्थित रहे। पर्यवेक्षकों ने क्षेत्रवार फीडबैक लिया है प्रत्याशियों का चयन जिला स्तर पर बनने वाली चयनसमिति करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES