Hamar Chhattisgarh

पल्स पोलियो महाअभियान के अंतर्गत शत्-प्रतिषत बच्चों को पिलाई गई दवा

ब्यूरो चीफ :-विपुल मिश्रा
संवाददाता:- शिव कुमार चौरसिया

बलरामपुर 03 फरवरी 2021 : शून्य  से 5 वर्ष तक के नौनिहालों को पोलियो से बचाव के लिए पल्स पोलियो का महाअभियान 31 जनवरी से प्रारंभ कर 02 फरवरी 2021 को सम्पन्न हुआ। शासन से प्राप्त निर्देशानुसार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए स्वास्थ्य अमले ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए शत्-प्रतिषत आपेक्षित बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई है। जिले में कुल 1 लाख 9 हजार 877 बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई है।

कलेक्टर श्याम धावड़े के निर्देशन में जिले के समस्त विकासखण्डों में सघन पल्स पोलियो अभियान का सफलतापूर्वक समापन किया गया, जिसमें जिले के 5 वर्ष से कम आयु के 1 लाख 9 हजार 877 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने शत्-प्रतिषत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने में सफलता प्राप्त करने वाले बूथ लेवल के समस्त कर्मचारियों के परिश्रम की सराहना की तथा भावी पीढी़ को पोलियो मुक्त करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उनका धन्यवाद दिया।

पल्स पोलियो के इस महाअभियान में जिले के सभी 6 विकासखण्डों में बूथ के माध्यम से 91 हजार 960 बच्चों, घरों का भ्रमण कर 16 हजार 940 बच्चों, घर से बाहर 239 बच्चों, प्रतिरक्षण स्थल पर 154 बच्चों, पर्यवेक्षक द्वारा 49 बच्चों को, मोबाईल दल द्वारा 180 बच्चों के साथ ही अतिरिक्त 355 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गयी।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES