[prisna-google-website-translator]
world

थाईलैंड की गुफा से बच्चों को बचाने वाले गोताखोरों का ब्रिटेन में हुआ सम्मान



थाईलैंड की गुफा में बाढ़ में फंसे जूनियर फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों को बचाने में मदद करने वाली ब्रिटिश गोताखोरों की टीम को ब्रिटेन के पारंपरिक नववर्ष सम्मानों से नवाजा गया है. इनके अलावा हॉलीवुड निर्देशक क्रिस्टोफर नोलान को फिल्मों के क्षेत्र में सेवा के लिए सीबीई जबकि ब्रेक्जिट समर्थक सांसद जॉन रेडवुड को नाइट बनाया गया. इनके अतिरिक्त डाउनटाउन एबी फेम अभिनेता जिम कार्टर और बेस्ट सेलिंग लेखक फिलिप पुलमैन, सुपर मॉडल ट्विगी और कॉमेडी समूह मोंटी पाइथॉन के सदस्य माइकल पैलिन को भी सम्मानित किया गया. इस बारे में घोषणा शुक्रवार को की गई.

तीन को सर्वश्रेष्ठ ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर’ का सदस्य बनाया गया

चार गोताखोरों को असाधारण बहादुरी जबकि तीन अन्य को सर्वश्रेष्ठ ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर’ का सदस्य (एमबीई) बनाया गया है. बचाव कार्य के दौरान गुफा में फंसे बच्चों और कोच तक सबसे पहले पहुंचने वाले गोताखोरों रिचर्ड स्टैन्टन और जॉन वॉलेन्थन को देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ वीरता पुरस्कार जॉर्ज मेडल से नवाजा गया. साथी गोताखोरों क्रिस्टोफर ज्यूल और जैसन मैलिसन को क्वींस गैलेंट्री मेडल और जोशुआ ब्रैचली, कोनोर रो और वेर्नोन अन्सवर्थ को एमबीई से सम्मानित किया गया है.

10 जुलाई को खिलाड़ियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था

बता दें कि थाईलैंड में 23 जून को अंडर-16 टीम के 12 खिलाड़ी और कोच थाम लुआंग गुफा में बाढ़ के पानी में फंस गए थे, जिन्हें बचाने के कई देशों ने बचाव अभियान में सहयोग दिया था. लंबे अभियान के बाद 10 जुलाई को सभी खिलाड़ियों और टीम के कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था. वहीं ‘सिक्सटीज इट’ की नामचीन हस्ती और ट्विगी नाम से मशहूर सुपरमॉडल लेस्ली लॉसन (69) को भी मॉडलिंग, गायकी और अभिनय में दशकों के करियर के बाद फैशन में सेवाओं के लिए डैमहुड पुरस्कार से नवाजा गया.

पैलिन को भूगोल में अंतरराष्ट्रीय योगदान के लिए सम्मानित किया 

75 वर्षीय माइकल पैलिन को नाइटहुड सम्मान दिया गया है. वह यह सम्मान पाने वाले मोंटी पाइथॉन कॉमेडी समूह के पहले सदस्य हैं. बाद में पर्यटन पर डॉक्यूमेंट्री निर्माता और लेखक बने पैलिन को पर्यटन, संस्कृति और भूगोल में अंतरराष्ट्रीय योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. खेल में, इंग्लैंड की फुटबॉल टीम के प्रबंधक गैरेथ साउथगेट को ओबीई से सम्मानित किया गया जबकि कप्तान हैरी केन को रूस में फुटबॉल विश्वकप के सेमीफाइनल तक टीम को पहुंचाने के लिए एमबीई प्राप्त हुआ.

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker