छत्तीसगढ़ की खबरे

जानें रात में आम खाना सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक ?

गर्मियों के सबसे प्रचलित फल आम का इंतजार लगभग सभी लोग बेसब्री से करते हैं। पर स्वाद के साथ सेहत का ध्यान रखते हुए यह जरूरी है कि आप फलों के राजा आम के बारे में कुछ जरूरी तथ्य जान लें।

गर्मियों के मौसम में आम का इंतजार सभी को होता है। इस टेस्टी फल को खाने की बेचैनी हर किसी में होती है। कई लोगों को रात में आम खान बहुत पसंद होता है। उसे वो डेजर्ट की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या रात में आम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है इसके बारे में जानना जरूरी है। इसके बारे में आगे बताएंगे सबसे पहले जान लीजिए कि आम में कौन-कौन सा पोषक तत्व मौजूद होता है।

आम में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

आम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही फलों के राजा में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। इतनी सारे गुण अपने अंदर आम समेटे हुए होता है।

ज्यादा आम खाने से ये प्रॉब्लम हो सकती है

लेकिन कहते हैं ना किसी चीज की अति हानिकार होती है। इसलिए स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरे आम को खाए तो जरूर लेकिन लिमिट में। ज्यादा आम खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। अपच, एसिडिटी, गैस और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है। आम को गलत फूड कॉम्बिनेशन के साथ खाने से ये सारी समस्या पैदा हो सकती है।

रात में आम खाने से करें परहेज

न्यूट्रीशियन की मानें तो आम खाना फायदेमंद होता है लेकिन गलत समय पर सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। डिनर में आम खाना फायदेमंद नहीं बल्कि कई सारी स्वास्थ्य संबंधित समस्या ला सकती है। इसलिए इसे दिन में खाएं।

खाली पेट आम खाना फायदेमंद

डॉक्टर्स की मानें तो खाली पेट आम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह शरीर में एनर्जी बूस्टर का काम करता है। मॉर्निंग में शरीर को अल्कलाइन से भरे हुए फूड्स की जरूरत होती है। इसलिए खाली पेट आम खाना फायदेमंद होगा। शरीर को इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

दही के साथ आम ना खाएं

आम को कुछ लोग दही के साथ शेक बनाकर लेना पसंद करते हैं। ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे शरीर में ठंड और गरम की स्थिति पैदा होती है जिससे त्वचा संबंधित बीमारी और बॉडी में टॉक्सिन बढ़ने की समस्या हो सकती है। आम को मसालेदार भोजन या करेला का साथ नहीं लेना चाहिए। इससे चक्कर आना या फिर उल्टी की समस्याएं हो सकती हैं।

आम खाने के बाद तुरंत पानी भी नहीं पीना चाहिए। इससे एसिडिटी, पेट में दर्द जैसी समस्या आ सकती है। आम खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें।



Post Views:
1

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button