Hamar Chhattisgarh

जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक घर में दिया जायेगा नल कनेक्शन: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

रायपुर : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार के निर्देशन पर जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक राज्य के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य के सभी जिलों में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता मिशन का गठन किया गया है। इसी कड़ी में कांकेर कलेक्टर  चन्दन कुमार की अध्यक्षता में आज जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित की।

बैठक में जानकारी दी गई, इस योजना के तहत् कांकेर जिले के 454 ग्राम पंचायतों के 1069 ग्रामों में 4355 बसाहटों में निवासरत 01 लाख 45 हजार 255 परिवार लाभान्वित होंगे। वर्तमान में 500 से कम जनसंख्या के बसाहटों में सोलर आधारित लघु नलजल योजना और 500 से अधिक जनसंख्या वाले बसाहटों में नवीन सोलर आधारित नलजल योजना के माध्यम से ग्रामों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक के दौरान बताया गया कि कांकेर जिले में 165 योजना के अंतर्गत 132 पूर्ण नलजल प्रदाय योजना एवं 33 प्रगतिरत योजना, इस प्रकार कुल 165 योजनाओं के तहत् ऐसे बसाहट जहां पाईप लाईन का विस्तार नहीं हुआ है, उन बसाहटों में भी पाईप लाईन विस्तार एवं आवश्यकता के आधार पर उच्च स्तरीय आर.सी.सी. जलागार का निर्माण वर्तमान जनसंख्या को आधार मानते हुए 30 वर्ष के लिए रूपांकित करते हुए योजना प्रस्तावित की गई है। यह कार्य रेक्ट्रोफिटिंग के अंतर्गत किया जाएगा, जिससे कि ग्राम के प्रत्येक घर में घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा सके।

नलजल योजना का क्रियान्वयन

सिंगल विलेज के अंतर्गत 778 ग्रामों में नलजल योजना का क्रियान्वयन कर 66 हजार 388 नल कनेक्शन प्रदाय किया जावेगा। जिले के जिन क्षेत्रों में सतही जल स्त्रोत, जिसमें पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध है, जैसे नदी में निर्मित डेम इत्यादि को स्त्रोत मानकर जल की उपलब्ध मात्रा के आधार पर विभिन्न ग्रामों की समूह नलजल प्रदाय योजना तैयार की जा रही है, 05 समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत 226 ग्रामों के 23 हजार 861 परिवारों को घरेलू कनेक्शन प्रदाय किया जाना प्रस्तावित है।

इन सभी कार्यों की डीएपी एवं स्वीकृत कार्यों को ऑनलाइन निविदा के माध्यम से कराये जाने हेतु समिति द्वारा अनुमोदन किया गया तथा योजनाओं से संबंधित बचे शेष कार्यों का डीपीआर तत्काल प्रशासकीय स्वीकृति हेतु समिति में प्रस्तुत किये जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कांकेर के कार्यपालन अभियंता एस.आर. नेताम को निर्देशित किया गया है। इस अवसर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वन मण्डलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES