Hamar Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ : शिक्षा से होगा समाज का विकास: डॉ. चरणदास महंत

रायपुर, 17 फरवरी 2021 : छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने आज जांजगीर-चांपा जिले के सक्ती विकासखंड के ग्राम पंचायत जेठा में झेरिया यादव समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. महंत ने कहा कि समाज के विकास के लिए शिक्षा जरूरी है। समाज के पदाधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि वे समाज के लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाएं, जिससे समाज विकास की राह पर आगे बढ़े।

डॉ. महंत ने सामाजिक कुरीतियों से भी बचने के लिए सतत प्रयास की आवश्यकता बताई। विधानसभा अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में सामाजिक एकता पर जोर देते हुए कहा कि समाज के विकास के लिए एकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाज में छोटे-छोटे संगठनों कोई महत्व नहीं है। छोटे छोटे संगठन बनाकर अपने को कमजोर ना करें।

सुराजी गांव योजना

डॉ. महंत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुराजी गांव योजना के तहत सभी ग्राम पंचायतों में गौठान का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के लोग गौठानों की देखरेख करें और गौठान की आर्थिक गतिविधियों से विकास कार्यों से जुड़कर रोजगार प्राप्त करें और अपना आर्थिक विकास सुनिश्चित करें। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गोधन संवर्धन में यादव समाज की पारंपरिक भूमिका महत्वपूर्ण रही है। कार्यक्रम में जैजैपुर विधायक केशव चंद्रा ने अपने संबोधन में समाजिक बुराईयों से बचने और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने आज सक्ती के विश्राम गृह में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों से मुलाकात की। इस अवसर पर सक्ती अनुविभाग वन विभाग क्षेत्र के विभिन्न गांव के वन भूमि पर काबिज 34 वनवासियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पट्टा का वितरण किया गया।

कृषि विभाग की योजना के तहत बैटरी चलित 10 स्प्रेयर यंत्र और समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत दिव्यांग अनिल सारथी को मोटराइज्ड साइकल प्रदान करते हुए हितग्राहियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता यशवंत चंद्रा,अमित राठौर,गुलजार सिंह, नगर पालिका जांजगीर-नैला के अध्यक्ष  भगवानदास गढ़ेवाल सहित समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES