[prisna-google-website-translator]
Hamar Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ : जिला चिकित्सालय बलरामपुर में 50 बिस्तर वाले आश्रय स्थल का शुभारंभ

जिला अस्पताल में आईओटी के शुभारंभ के साथ ही 15 मरीजों का सफल आपरेशन

बलरामपुर 08 जनवरी 2021 : दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा नवनिर्मित 50 बिस्तरों का आश्रय स्थल अब आश्रयहीनों के रूकने लिए तैयार है। सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा रामानुजगंज विधायक  बृहस्पत सिंह, कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, नगरपालिका बलरामपुर के अध्यक्ष गोबिन्दराम तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तूलिका प्रजापति के द्वारा आश्रय स्थल का लोकार्पण व शुभारंभ किया गया।

आश्रय स्थल के प्रभारी ने विधायक को बताया कि आश्रय स्थल में ऐसे व्यक्ति जो गरीब, आश्रयहीन तथा बेसहारा हैं उन्हें यहां रखा जाएगा और उनकी देखरेख की जायेगी। साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन जिनके पास रुकने की व्यवस्था नहीं है उन्हें भी आश्रय प्रदान किया जाएगा। बेसहारा तथा गरीबों के लिए आश्रय स्थल में रूकने की व्यवस्था पूर्णतः निःशुल्क होगी एवं इसका संचालन समूह की महिलाओं के द्वारा किया जायेगा।

नगरपालिका बलरामपुर के पार्षदगण

विधायक बृहस्पत सिंह ने आश्रय स्थल की व्यवस्था को देखकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि मरीज के परिजनों के लिए यह आश्रय स्थल चिन्ताओं को दूर करने वाला हैं। परिजन हमेशा यही सोचते हैं अस्पताल जाने पर कहां रूकेंगे लेकिन अब उनकी समस्या दूर हो चुकी है। उन्होंने आश्रय स्थल के प्रभारी को इसी तरह व्यवस्था बनाये रखते हुए संचालन करने के निर्देश दिये। इस दौरान नगरपालिका बलरामपुर के पार्षदगण, विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी, जिला चिकित्सालय के अधिकारी -कर्मचारी सहित आमजन उपस्थित थे।

सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा रामानुजगंज विधायक वृहस्पत सिंह, कलेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक  रामकृष्ण साहू, नगरपालिका बलरामपुर के अध्यक्ष गोबिन्दराम तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति ने जिला अस्पताल में आंख की बीमारियों के ऑपरेशन के लिए नवनिर्मित ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन किया।

खनिज न्यास निधि

विधायक बृहस्पत सिंह ने पूजा-अर्चना तथा फीता काटकर आई ओटी की विधिवत शुरुआत की। पहले आंख से जुड़ी बीमारियों तथा मोतियाबिंद के ऑपरेशन के लिए मरीजों को अम्बिकापुर या बड़े शहरों का रूख करना पड़ता था लेकिन जिला खनिज न्यास निधि से प्रशासन ने आई ओ टी का निर्माण करवाकर जिलेवासियों को बड़ी सौगात दी है। जिले में विशेषज्ञ डॉक्टर सह आई सर्जन की भी पदस्थापना की गई है जो नियमित रूप से ओपीडी में आंख से जुड़ी बीमारियों की जांच कर उनका इलाज कर रहे है, साथ ही अब आंख का ऑपरेशन भी जिला अस्पताल में संभव है। डाॅक्टरों की टीम द्वारा आई ओटी के शुभारंभ के साथ ही 15 मरीजों का सफल आॅपरेशन किया गया।

विधायक बृहस्पत सिंह ने इस दौरान आंख के ऑपरेशन के लिए पहुंचे मरीजों को कम्बल भी वितरित किया। उन्होंने मरीजों तथा उनके परिजनों से बात कर उनका हालचाल जाना और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। विधायक सिंह ने कहा कि जिला अस्पताल बलरामपुर एक समय रेफर अस्पताल बन गया था लेकिन शासन के मंशानुरूप और प्रशासन की सक्रियता से विभिन्न बीमारियों का इलाज अब संभव यही हो पा रहा है।

जिला अस्पताल में हड्डी रोग, महिला रोग, मेडिसिन विभाग, नाक, कान, गला तथा शिशु रोग विशेषज्ञों की उपलब्धता है, इसी कड़ी में अब आंख के विशेषज्ञ डाॅक्टर की कमी थी जो दूर हो गयी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है तथा शासन के मंशानुरूप जिला अस्पताल को सर्वसुविधायुक्त बनाने का संकल्प लिया गया है।

खनिज न्यास निधि

विधायक ने कहा कि जिला खनिज न्यास निधि के सदुपयोग के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर की सराहना करते हुए कहा है कि इस निधि का उपयोग कैसे करना है यह बलरामपुर से सीखा जाए। ऐसा संदेश हमें गौरवान्वित तथा प्रोत्साहित करता है कि हम बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं जिलेवासियों को प्रदान कर पाये। इस दौरान कलेक्टर श्याम धावड़े ने डॉक्टरों से चर्चा कर आंख के ऑपरेशन के लिए किन सावधानियों का पालन करना पड़ता है, इसकी जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि आंख के इलाज के लिए आए मरीजों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाए तथा उन्हें पूर्ण रूप से स्वास्थ्य लाभ करने के उपरांत ही अस्पताल से डिस्चार्ज करें। उन्होंने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में आंख से जुड़ी बीमारियों के मरीज हैं उनकों चिन्हांकित कर लाभान्वित करें। इस दौरान आई सर्जन रजत टोप्पो, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बसंत सिंह, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक आर के त्रिपाठी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker