Hamar Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पताल में पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी

रायपुर. 20 जनवरी 2021 : राजधानी रायपुर के पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी की गई है। सरकारी अस्पताल में की गई यह प्रदेश की पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी है। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज अस्पताल पहुंचकर इस उपलब्धि के लिए वहां के डॉक्टरों को बधाई दी।

छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पताल में पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी

उन्होंने ओपन हार्ट सर्जरी के बाद स्वस्थ होने वाली मरीज सुनीता सिंह से भी मुलाकात कर उनका हाल-चाल जाना। दिल में छेद की समस्या लेकर एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट आईं सुनीता सिंह का एसीआई के हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू के नेतृत्व में एवं हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जन डॉ. निशांत सिंह चंदेल के सहयोग से एएसडी क्लोज़र के माध्यम से सफल उपचार किया गया है। अब वे पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घर लौटने के लिए उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें :- कोण्डागांव : 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन होगा 25 जनवरी 2021 को

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने एसीआई के विशेषज्ञों की सराहना करते हुए उनकी हौसला अफजाई की। उन्होंने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि अभी तो यह शुरूआत है। इस सुविधा को और आगे तक ले जाना है। हमारे डॉक्टर्स और सभी फैकल्टी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यहां बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर वे सभी चिकित्सा सुविधाएं जो दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद जैसे महानगरों में हैं, उपलब्ध कराई जाएगी। एसीआई में ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा शुरू हो जाने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अब बाहर जाकर इलाज करवाने की जरूरत नहीं है।

सिंहदेव ने अस्पताल का भ्रमण कर यहां मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आर.के. सिंह, डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन तथा एसीआई के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. स्मित श्रीवास्तव और डॉ. के.के. साहू भी मौजूद थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES