देश दुनिया

छत्तीसगढ़ में और कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, राज्य सरकार घटा सकती है वैट ?

रायपुर : केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद छत्तीसगढ़ की मौजूदा सरकार भी पेट्रोल और डीजल पर वैट कम कर सकती है । ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस शासित राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर सरकार ने वैट कम करने का फैसला लिया है । ऐसे में माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में भी आगामी दिनों में पेट्रोल और डीजल पर छत्तीसगढ़ सरकार वैट कम कर सकती है । अगर राज्य सरकार ऐसा निर्णय लेती है,तो इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होगा और पेट्रोल – डीजल के रेट में और गिरावट आएगी ।

दरअसल, शनिवार को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये ऐलान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जनता के हित वाला फैसला बताया । वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी ।

केरल और राजस्थान सरकार ने लिया फैसला

केंद्र सरकार के फैसले के तुरंत बाद केरल और राजस्थान ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया । केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपए प्रति लीटर वैट कटौती की तो वहीं डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट कम किया । ऐसे में वहां पर पेट्रोल 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया. इसी तरह राजस्थान सरकार ने भी केंद्र के फैसले के बाद जनता को डबल राहत देने का काम किया ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर अपने फैसले के बारे में बताते लिखा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा । इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा. इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा ।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कैसा संपर्क?

राजस्थान में भी कांग्रेस की ही सरकार है । ऐसे में कई फैसले जो राजस्थान में लिया जाता है ठीक वैसा ही निर्णय छत्तीसगढ़ में भी सरकार लेती है । पिछले बार भी जब राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का एलान किया ठीक उसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने भी वैट कम करने का फैसला लिया । ऐसे में अब देखना होगा कि छत्तीसगढ़ में सरकार कब फैसला लेती है?

वैट कमी को लेकर सीएम बघेल ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री भूपेश बेघेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने डीजल में 6 रुपए और पेट्रोल में 8 रुपए घटाए हैं । हम इस फैसले का स्वागत करते है । केंद्र को चाहिए कि यूपीए सरकार में जितना सेंट्रल एक्साइज था उसे उतना ही लेकर आएं, 4 प्रतिशत सेस को समाप्त करना चाहिए । 42 प्रतिशत हमे एक्साइज ड्यूटी मिलता है, तो ऐसे ही कटौती हो गई है । जहां तक वैट की बात है तो हम पड़ोसी राज्यों को हम देख रहें है वो किस तरह कमी करते हैं, फिर हम भी कर देंगे ।



Post Views:
11

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button