[prisna-google-website-translator]
Hamar Chhattisgarh

गौमाता मूक प्राणी है इसकी सेवा हमें पूरे मनोयोग से करनी चाहिए-राजेश्री महन्त

गरियाबंद: छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डॉक्टर महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज पीठाधीश्वर दूधाधारी मठ रायपुर ने गरियाबंद जिले के सुदूर वनांचल में स्थित गायत्री गौशाला धवलपुर तथा जय महाकाल गौशाला अड़गड़ी का निरीक्षण किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजेश्री महन्त महाराज जैसे ही इन गौशालाओं में पहुंचे संचालन समिति के सदस्यों ने उनका आत्मीय अभिनंदन किया। उन्होंने गौ माताओं के ठहरने की व्यवस्था, पानी- चारा एवं सुदूर अंचल में उन्हें आने वाली कठिनाइयों के संदर्भ में जानकारियां प्राप्त की। अपना आशीर्वचन प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि गौ माता मूक प्राणी है वह बोल नहीं सकती किंतु हर बातों को समझती है हमें उसकी सेवा पूरे मनोयोग से करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं भगवान ने हमें मनुष्य योनि में जन्म दिया है इस योनि में रहकर हम अपना लोक और परलोक दोनों सुधार सकते हैं जिस गौ माता की सेवा के लिए साक्षात परम ब्रह्म परमेश्वर मनुष्य का अवतार धारण करते हैं उसकी सेवा करने का सौभाग्य हम सबको प्राप्त हुआ है, छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल ने दो रुपए किलो में गोबर खरीद कर संपूर्ण विश्व के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम ही है!

नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी यह उनके उस समय की बातें हैं जब वे छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हुआ करते थे मुख्यमंत्री के पद को धारण करने के पश्चात उन्होंने इसे कार्य के रूप में परिणित किया है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि राजेश्री महन्त जी महाराज ने अपने इस गौशाला निरीक्षण कार्यक्रम के तहत जगदीश सिंह राजपूत से भी मुलाकात की उनके संदर्भ में यह बताया गया कि उन्होंने 27 सौ गौवंशियों को तस्करों से छुड़ाया था उन पर 25 मामला गौ तस्करों ने दर्ज कराया, जिसमें उन्हें गौ सेवा करते हुए 17 दिन के लिए जेल भी जानी पड़ी थी राजेश्री महन्त जी ने उनकी प्रशंसा की और कहा कि यह समाज के समक्ष गौ सेवा का एक उत्तम उदाहरण है।

लोगों को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री जनक ध्रुव ने भी संबोधित किया और कहा कि महाराज जी के जैसा सेवा कार्य मैंने अपने जीवन में नहीं देखा है उनका आगमन इस वनांचल में हुआ है इसके लिए धन्यवाद देते हुए आभारी हूं।

महिला जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्रीमती ममता राठौर ने कहा कि बहुत कम लोगों को संत महात्माओं का सानिध्य मिलता है, महन्त जी महाराज के अध्यक्ष बनने से गौशालाओं में रौनकता आ गई है, गौ माताओं को उसका अधिकार प्राप्त हुआ है, लोगों को जिला पंचायत के उपाध्यक्ष संजय नेताम ने भी संबोधित किया एवं क्षेत्र के अनेक मांगों से राजेश्री महन्त जी महाराज को अवगत कराया । जिसे उन्होंने समय के अनुसार पूर्ण करने का आश्वासन दिया इस कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव अमित मिरी ने किया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक दुबे,महेंद्र सिंह राजपूत, मिथिलेश मिश्रा, शिशुपाल राजपूत, मुकेश रामटेके, भोला जगत, श्रीमती चंदा बारले, नारद ध्रुव, हबीब खान,चैनसिंह, जन्मेजय नेताम, श्रीमती ललिता सिन्हा, नंदनी तांडे, खेदू नेगी, हेमलाल बारले, छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग से डॉ एस दासगुप्ता, एम एल साहू, डॉक्टर चंद्राकर,डॉक्टर देवेंद्र जोशी ,डॉ सुरेंद्र तथा मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव, राम तीरथ दास जी सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker