Hamar Chhattisgarh

गरियाबंद : एक दिवसीय प्रवास पर गरियाबंद पहुंचे अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर

गरियाबंद 18 फरवरी 2021 : छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर बुधवार 17 फरवरी को एक दिवसीय प्रवास पर जिला मुख्यालय गरियाबंद पहुंचे यहां पर उन्होंने जिला नोडल कार्यालय में को-ऑपरेटिव बैंक के शाखा प्रबंधकों की बैठक ली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए बैजनाथ चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशाअनुरूप राज्य सरकार का लक्ष्य छत्तीसगढ़ के किसानों आदिवासियों एवं महिलाओं को न्याय स्वाभिमान एवं स्वावलंबन की जिंदगी उपलब्ध कराना है। धान की अकूत पैदावारी एवं सरकार की बेहतर उपार्जन नीति से यहां के किसानों की दशा सुधरी है।

गरियाबंद जिले में इस बार 76 उपार्जन केंद्रों में 3.23 लाख मेट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। और इसके लिए गरियाबंद जिले के 71623 किसानों को 606. 39 करोड रुपए का भुगतान बचत खातों के अंतरण किया गया है। जिले के किसानों को ब्याज रहित कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वर्ष खरीफ सीजन 2020-21 में जिले के 38 हजार 524 किसानों को 130 करोड़ रुपए की राशि कृषि ऋण के रूप में बांटी गई है।

राजीव गांधी न्याय योजना

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में राजीव गांधी न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना जैसे महत्वाकांक्षी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। किसानों के बचत खाते में धान उपार्जन एवं गोबर विक्रय की राशि अविलंब हस्तांतरण हो, इसके लिए पारदर्शी एवं मजबूर सॉफ्टवेयर मॉड्यूल निर्मित किया गया है। गरियाबंद जिले में ए.टी.एम वेन एवं माइक्रो एटीएम की सुविधाएं अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचे इसके लिए अपेक्स बैंक सतत रूप से कार्य कर रहा है।

चंद्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था खेती पर आधारित है यहां के लोगों की आमदनी का मुख्य जरिया खेती-बाड़ी है इसके अलावा वनोपज संग्रहण, मछली पालन,पशु पालन एवं कुटीर उद्योग जैसे क्षेत्रों में सहकारिता की भूमिका है। गोबर से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन तथा पैकेजिंग किया जाने लगा है।

वर्मी कंपोस्ट से जैविक खेती एवं पशुधन को बढ़ावा मिल रहा है। किसानों को रबी सीजन के लिए वर्मी कंपोस्ट हेतु सहकारी समितियों से किसान क्रेडिट कार्ड अंतर्गत ब्याज रहित ऋण की सुविधा मिल रही है। सरकार द्वारा सहकारी समितियों का पुनर्गठन कर 750 नवीन समितियों का गठन किया गया है। इससे प्रदेश के किसानों को और सुगमता से ऋण तथा खाद बीज उपलब्ध हो रहा है।

बैठक पश्चात चंद्रकार ने ग्राम पंचायत साढ़ौली के गौठान समिति का निरीक्षण भी किया। साथ ही गोबर से वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन भी किया। इस दौरान एस.डी.एम भूपेंद्र साहू, जनपद पंचायत सीईओ शीतल बंसल, सहायक पंजीयक अवधेश मिश्रा, अमानत विकास अधिकारी हरदेल तथा भाव सिंह साहू,विकास तिवारी,पिंटू खान,दिलीप सिन्हा,ओम राठौर,रमेश मेश्राम, अवध मदन,अमित मिरी, अपेक्स बैंक प्रबंधक भूपेश चंद्रवंशी,प्रभाकर कांत यादव, सहकारी समितियों के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES