खास खबर

कॉकरोच ने किचन में कर लिया है कब्जा, तो इन आसान तरीकों से पाएं निजात

हर गृहणी की एक आम समस्या है, किचन में कॉकरोच. उनका हमेशा यही प्रश्न होता है कि इनसे छुटकारा कैसे पाया जाए. जिसका जवाब हम आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं घरेलू उपाय के माध्यम से.

घरों में किचन के कोने-कोने में छुपे बैठे कॉकरोच। घर पर दुनिया भर की बीमारीयां लेकर आते है। सबसे जिद्दी जीव कहे जाने वाले कॉकरोच की कई प्रजातियां होती हैं, पर सारी की सारी प्रजातियां हमारे लिए सिरदर्द ही होती हैं। कॉकरोच न केवल गंदगी फैलाते हैं, बल्कि बैक्टीरिया और जर्म्स का प्रसार करके हमें बीमार भी कर देते हैं।

इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई सारे प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं। पर उनमें केमिकल्स होते हैं तो वे इनडायरेक्टली हमारे लिए भी नुकसान देह साबित होते हैं जिनका हम किचन में युज नहीं कर सकते हैं। तो आज हम आपको ऐसे नैचुरल घरेलू नुस्ख़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बिना साइड इफ़ेक्ट्स के डर के कॉकरोचेज से छुटकारा पा सकते हैं।

पिसी हुई कॉफी
हमारे मस्तिष्क को तरोताजा फील कराने वाली कॉफी की खुशबू कॉकरोचों के लिए दुश्मन होती है। दरदरी पिसी हुई कॉफी की ख़ुशबू और उसमें मौजूद कैफीन जैसे तत्व कॉकरोचों के लिए धीमे जहर का काम करते हैं। कॉफी को दरदरा पीस लें और उसे कपड़ों में लपेटकर छोटी-छोटी पोटलियां बना लें। इन पोटलियों को किचन के कोनों में छुपा दें। जब खाने की तलाश में कॉकरोच निकलेंगे तो कॉफी की ये खुशबू उनको घर से दुर करने में मददगार होगी।

बोरेक्स पाउडर और शक्कर
बोरेक्स पाउडर भी कॉकरोचों के लिए धीमे जहर का काम करता है। जब बोरेक्स पाउडर और शक्कर मिलाकर रखा जाता है तो कॉकरोच शक्कर की मिठास से आकर्षित होकर इसका सेवन कर लेते हैं। और बोरॉक्स पाउडर उनके शरीर में पानी की कमी उत्पन्न कर देता है। जिसके बाद डीहाइड्रेशन के चलते कुछ ही दिनों में वे सूखकर मर जाते हैं। इस के लिए आपको तीन भाग बोरेक्स पाउडर में एक भाग शक्कर मिलाकर किचन की उन जगहों पर छिड़कना होगा, जहां कॉकरोच ज़्यादा हों। रातभर वहां रखने के बाद झाड़ू से हटा दें।

नीम
नीम की तेज खुशबू और उसके दूसरे कीड़ा-मकोड़ा नाशक गुण उसे एक आदर्श कॉकरोच मारक घरेलू नुस्ख़ा बनाते हैं। रूई के कुछ फाहे लें। उन्हें नीम के तेल में डुबोएं और उन्हें उन जगहों पर रख दें, जहां कॉकरोच नजर आते हों। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा और कॉकरोचों का सफाया हो जायेगा।

माउथवॉश
अपने मिंटी फ़्लेवर और तेज खुशबू से हमारे दिमाग को जाग्रत कर देनेवाले माउथवॉश कॉकरोचों के लिए काल होते हैं। समान मात्रा में माउथवॉश और पानी मिलाकर उन जगहों पर स्प्रे करें, जहां आपको कॉकरोचों का जमावड़ा अक्सर दिखता हो।

फैब्रिक सॉफ्टनर
फैब्रिक सॉफ्टनर की ख़ुशबू से कॉकरोचों को सांस लेने में तकलीफ होती है। तीन छोटे कप फैब्रिक सॉफ्टनर में दो कप पानी मिलाएं। इस घोल को स्प्रे बॉटल में डालकर अच्छे से हिला लें। उसके बाद उन जगहों पर छिड़काव करें, जो कॉकरोचों का खुफिया अड्डा हो।



Post Views:
31

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button