केडार परिसर में लगाया गया पुलिस चौपाल,काफी संख्या में महिला-पुरूष शिकायत व सुझाव लेकर आये

केडार परिसर में लगाया गया पुलिस चौपाल,काफी संख्या में महिला-पुरूष शिकायत व सुझाव लेकर आये


  • हिमालय मुखर्जी ब्यूरो चीफ रायगढ़

 चौपाल से “समर्पण अभियान” में जोड़े गये वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान…

पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह द्वारा आज दिनांक 03.11.2020 को थाना केडार परिसर में पुलिस चौपाल लगाया गया । पुलिस चौपाल में पुलिस अधीक्षक द्वारा क्षेत्रवासियों की शिकायतों व सुझावों को सुनने कार्यक्रम में उपस्थित होने की सूचना अनुविभाग के थाना प्रभारियों द्वारा पूर्व से अपने-अपने क्षेत्रों में दी गई थी जिससे काफी संख्या में क्षेत्र के सरपंच, पंच महिला-पुरूष अपने शिकायतों एवं सुझाव लेकर उपस्थित हुये थे । दोपहर करीब 15.00 बजे कार्यक्रम प्रारंभ हुआ ।

एसपी संतोष सिंह अपने उद्बोधन में बोले कि कोराना ने नागरिकों तथा सभी विभागों गतिविधियां पर रोक लगा दी थी परन्तु स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हो रही है । पूरी तरह सामान्य होने में समय लगेगा जिसे देखते हुए धीरे-धीरे सभी विभाग एवं आमजन सावधानी बरतते हुए अपने कार्यों को प्रारंभ कर चुके हैं । ऐसे में रायगढ़ पुलिस भी अपने कार्यों में गति लाई है और पूर्व की भांति हर अनुभाग में पुलिस जन चौपाल लगाए जा रहे हैं। वे बताये कि ऐसा नहीं है कि कोरोना के समय थाना, चौकी बंद थे।

यह भी पढ़ें :-सायबर सेल पुराने चक्रधरनगर थाना भवन में शिफ्ट

उस समय भी कार्य चल रहा था क्योंकि थाना ही एक ऐसा सरकारी कार्यालय है जो 24 घंटे खुला रहता है । कोई कभी भी आकर शिकायत, रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं फिर भी पुलिस के मुखिया को दूरस्थ इलाकों में पुलिस चौपाल लगाने की आवश्यकता पड़ी । वह इसलिये कि मामलों का जल्द निराकरण हो सके और पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास बढ़े । जो व्यक्ति थाना, चौकी जाने से संकोच करते हैं या फिर उनका काम समय पर वहां नहीं हुआ । वे पुलिस चौपाल में अपनी बात रखते हैं, जिसका काफी अच्छा परिणाम सामने आया है । इसके पूर्व धर्मजयगढ़, कापू, लैलूंगा, खरसिया तथा सारंगढ़ में पुलिस चौपाल लगाया गया है।

वे बताये कि सामुदायिक पुलिसिंग के जरिये आमजन और पुलिस के बीच बेहतर संबंध हो , अपराध नियंत्रण, शांति व्यवस्था बनाने में आमजन पुलिस का सहयोग करें, इस पर कार्य किया गया है और इसमें रायगढ़ पुलिस को सफलता भी मिली है । रायगढ़ पुलिस को आमजन का बेहतर सहयोग मिला रहा है, पूरी रायगढ़ पुलिस एक टीम की तरह कार्य कर रही है । थाने में पंजीबद्ध अपराधों का शीघ्र निकाल हो रहा है । साथ ही 3-4 साल पुराने मामले भी पर्यवेक्षण अधिकारियों द्वारा निकाल करायें हैं ।

यह भी पढ़ें :-रायपुर : बंजर भूमि में गेंदा फूल की खेती ने समूह की बढायी आमदनी

पुलिस चौपाल में केडार क्षेत्र के पुरुषोत्तम साहू तथा उनके पुत्र गोपाल साहू प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथीगण व गणमान्य नागरिकों उपस्थित थे । पुलिस अधीक्षक के उद्बोधन के बाद गोपाल साहू द्वारा पुलिस अधीक्षक से थाना केडार के लिए नया भवन उपलब्ध कराने व संसाधन एवं स्टॉफ बढ़ाने का आग्रह किया गया। जिन्हें पुलिस अधीक्षक द्वारा भवन निर्माण के लिये स्थल चयन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन होना तथा शीघ्र केडार थाने को बल व संसाधन उपलब्ध कराया जाना बताएं। इसके बाद शिकायतकर्ताओं द्वारा काफी संख्या में एसपी के समक्ष जुबानी शिकायतें बताई गई जिस पर संबंधित थाना प्रभारियों को आवश्यक कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है।

साथ ही काफी संख्या में शिकायतकर्ताओं द्वारा लिखित शिकायत भी एसपी के समक्ष प्रस्तुत किए जिन्हें उसी समय थाना प्रभारी को अग्रेषित कर 1 सप्ताह के भीतर निराकरण कर शिकायतकर्ता को आवश्यक रूप से कार्यवाही के विषय में बताएं जाने निर्देशित किए हैं । उन्होंने कहा कि जो फरियादी किसी कारणवश जिला मुख्यालय नहीं आ पाते हैं । वे उनके थाना में अपनी समस्याएं बताएं हो सके तो लिखित में शिकायतें देकर पावती लेंवे समय पर कार्यवाही होगी।

एसडीओपी और मेरे द्वारा हर महीने शिकायतों और अपराधों पर समीक्षा की जाती है अकारण शिकायत लंबित रखने पर थाना प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही होगी । चौपाल में समर्पण अभियान में जोड़े गये वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान किया गया तथा पुलिस अधीक्षक के हाथों उन्हें कम्बल व साड़ी का वितरण किया गया है । पुलिस चौपाल के समाप्ति पश्चात एसपी अनुविभाग के थाना, चौकी प्रभारियों एवं कर्मचारियों से भेंट कर उनकी कार्यों एवं समस्याओं को सुने व और भी बेहतर कार्य करने निर्देशित किये हैं । आज पुलिस चौपाल में आसपास गांव के सैंकड़ों महिला पुरुष उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES