एक्टिव सर्वीलान्स दल का करें सहयोग और पूछे जाने वाले प्रश्नों की दें, सही जानकारी-कलेक्टर अभिजीत सिंह

एक्टिव सर्वीलान्स दल का करें सहयोग और पूछे जाने वाले प्रश्नों की दें, सही जानकारी-कलेक्टर अभिजीत सिंह

[ad_1]

नारायणपुर।कलेक्टर अभिजीत सिंह ने जिले के आम नागरिकों से कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं नियन्त्रण के लिए गठित एक्टिव सर्वीलान्स दलों का पूर्ण सहयोग करने की अपील की है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि किसी क्षेत्र में कोरोना वायरस के मरीज पाए जाने के बाद उस क्षेत्र को कंटेनमेंट ज़ोन बनाया जाता है। कंटेनमेंट जोन के अंदर एक्टिव सर्वीलान्स दल द्वारा घर-घर जाकर लोगों से जानकारी प्राप्त की जाती हैं। कोरोना के लक्षणों वाले वृद्ध अथवा किसी प्रकार की गंभीर बीमारी हिस्ट्री वाले लोगों को कोरोना वायरस से अधिक खतरा रहता है। इसलिए उनकी समय से पहचान होना बहुत जरूरी है।

ऐसे क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 टेस्ट भी किया जाता है। कोरोना की इस जंग मे हम तभी सफल होंगे जब कोई जानकारी नहीं छुपायेंगे।    एक्टिव सर्वीलान्स दल द्वारा विशेष रूप से ऐसे लोगो की जानकारी एकत्रित की जाती है, जो किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हो, बुजुर्ग, गर्भवती महिला, श्वास से संबंधित बीमारी, शुगर, उच्च एवं निम्न रक्तचाप, तथा घर में दस वर्ष से कम उम्र के छोटे बच्चो की विस्तारपूर्वक जानकारी ली जाती है।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी नागरिकों से अपील है कि कोविड-19 टेस्ट लेने वालों, कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को ले जाने वालो, कंटेनमेंट जोन बनाने वाले कर्मियों तथा एक्टिव सर्वीलान्स दलों के आने पर उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार करें और उनके द्वारा चाही गयी वांछित जानकारी सही-सही दें। कोई जानकारी छुपाना या गलत जानकारी देना एपिडेमिक एक्ट, 1897 के अधीन दण्डनीय अपराध है तथा आपके या आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी  हो सकता है।

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES